भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड (बी.सी.ए) ने किसान सम्मेलन आयोजित कर किसानों को सीखाया गुर।

भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड (बी.सी.ए) ने किसान सम्मेलन आयोजित कर किसानों को सीखाया गुर।

जयप्रकाश वर्मा

करमा सोनभद्र।

स्थानीय विकास खण्ड के जे एस पी महाविद्यालय कसया में किसान गोष्ठी का आयोजन कर टमाटर मिर्जा में ख्याति अर्जित करने वाला करमा क्षेत्र के किसानों को बैज्ञानिक तरीके से खेती व दवा का स्तेमाल करने के गुर सिखाया।

प्राप्त जानकारी के अनुसार आज सोनभद्र के विकास खण्ड करमा क्षेत्र के कसया गांव के जे एस पी महाविद्यालय के सभागार में किसान गोष्ठी का आयोजन कर, किसानों के बीच नवीन उत्पाद कोसाइड 3000 को प्रस्तुत किया । बीसीए के इस नए उत्पाद से किसानों को लाभ के बारे में बताया कि यह कृषक समुदाय के प्रति बी.सी.ए की दीर्घकालिक प्रतिबद्धता का एक और उदाहरण है। इस अवसर पर गांव के 180 किसानों ने भाग लिया।

कोसाइड 3000 कोसाइड एलएलसी की तकनीक है जो मित्सुई एंड कंपनी लिमिटेड की एक समूह कंपनी है। उत्पाद यूएसए से आयात किया जा रहा है। कोसाइड 3000 कवकनाशी में जैविक रूप से सक्रिय कॉपर आयनों की बहुत अधिक मात्रा होती है, जिसके कारण यह बीमारियों से बेहतर और लंबी अवधि तक सुरक्षा प्रदान करता है। इसने विभिन्न फसलों में फंगल और बैक्टीरियल रोगों की विस्तृत श्रृंखला के खिलाफ प्रभावकारिता में वृद्धि की है। कोसाइड 3000 में अद्वितीय WG फॉर्म्युलेशन है जो बेहतर परिणामों के लिए उच्च सस्पेंसिबिलिटी की गारंटी देता है। इसमें आदर्श कण आकार होता है जो बेहतर पत्ती कवरेज प्रदान करता है जिससे अधिकतम रोग निवारण प्रदर्शन होता है। कोसाइड 3000 में उच्च गुणवत्ता वाला डबल शुद्ध तांबा है और एफएओ के गुणवत्ता मानकों से अधिक है।ये कई प्रकार की फसलों मे उपयोग किया जा सकता है जैसे कपास की जीवाणुजन्य अंगमारी , नींबू वर्गीय फसलों का केंकर , मिर्च मे अनथ्रेकनोस इत्यादि ।इस मौके पर कृषि बैज्ञानिकों में डॉ0सुनील कुमार, ई0अनुज कुमार,ई0 राजीव सिंह सहित मुख्य रूप से चेयर पर्सन के रूप में किसान मोर्चा के जिलाउपाध्यक्ष राजेश मिश्र मुख्य अतिथि के रूप में रिवन काट कर कार्यक्रम की शुरूआत की।किसान विजय पटेल,लक्ष्मण दुबे, कृषी हरियाली के अनिल दुबे, सुभाष ,प्रभु नारायण, प्रभाशंकर मिश्र, चंद्रकांत मिश्र, संतोष मिश्र, सुशिल मौर्य, रमेश सिंह सहित सैकड़ों किसान उपस्थित रहे।

 

 

 

कंपनी के रिजनल मैनेजर श्री अनुज कुमार तथा वाराणसी के टेरीटरी मेनेजर श्री राजीव कुमार सिंह तथा मार्केटिंग मेनेजर श्री सुनील कुमार ने किसानो को सम्पूर्ण मार्गदर्शन मिर्च के बारे मे दिया की कैसे वो कम खर्चे मे अधिक उत्पादन ले सकते है, ओर रोगो का नियंत्रण कर सकते है ।

 

भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड के बारे में

 

 

 

भारत सर्टिस एग्रीसाइंस लिमिटेड (बीसीए), जिसे पहले भारत इन्सेकटीसाइड्स लिमिटेड के नाम से जाना जाता था, मित्सुई एंड कंपनी लिमिटेड, जापान की समूह कंपनी है। यह किसानों को उच्च गुणवत्ता वाले कृषि रसायन और सेवाएं प्रदान करता है। बीसीए की पूरे भारत में उपस्थिति है और इसके उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला है जो किसानों को 26 गोदामों, 4,000 से अधिक वितरकों और बड़ी संख्या में खुदरा विक्रेताओं के नेटवर्क के माध्यम से उपलब्ध कराई जाती है। बीसीए की कृषि वैज्ञानिकों की टीम किसानों के साथ मिलकर काम करती है और उन्हें फसल सुरक्षा के बारे में सलाह देती है जिससे उन्हें बेहतर पैदावार मिल सके।

Related posts

Leave a Comment